Haryana News

UPSC CSE Prelims : यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम से जुड़ा अहम नोटिस जारी

 | 
UPSC CSE Prelims : यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम से जुड़ा अहम नोटिस जारी
UPSC CSE Prelims : संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के मणिपुर के अभ्यर्थियों के लिए एक अहम नोटिस जारी किया है। यूपीएससी ने कहा है कि फॉर्म भरते समय जिन अभ्यर्थियों ने इंफाल (मणिपुर) परीक्षा केंद्र का विकल्प चुना है, वे नोटिफिकेशन में दिए गए 80 एग्जाम सेंटरों में से कोई भी सेंटर चुन सकते हैं। मणिपुर के इन अभ्यर्थियों के लिए सेंटर बदलने का विकल्प 8 अप्रैल से 19 अप्रैल 2024 तक खुलेगा। यूपीएससी ने यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा 28 मार्च 2024 को दिए आदेश के मद्देनजर लिया है। 


इसके अलावा उम्मीदवार 8-19 अप्रैल तक सभी कार्य दिवसों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118711 पर कॉल करके भी सेंटर बदलने के लिए अपना अनुरोध दे सकते हैं। सेंटर बदलने के लिए 8-19 अप्रैल के बीच uscsp-upsc@nic.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं। इम्फाल केंद्र विकल्प चुनने वाले सभी उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड ई-मेल और मोबाइल नंबर पर ई-मेल और एसएमएस मिलेगा।

जिन उम्मीदवारों ने सेंटर बदलने का विकल्प चुना है, उन्हें उनके चुने हुए नए विकल्पों में से केंद्र अलॉट किए गए जाएंगे। केंद्र बदलने की पुष्टि उन्हें मैसेज से होगी जो कि उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। 

यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2024 परीक्षा तिथि से लगभग एक सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। । यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को होगा। इस बार इसके जरिए आईएएस की 180 और आईपीएस की 150 वैकेंसी समेत 1056 रिक्तियां भरी जाएंगी।  यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है जिसमें 9 से 10 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं।