Haryana News

सैनिक स्कूल काउंसलिंग 2024 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक

 | 
सैनिक स्कूल काउंसलिंग 2024 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक

Sainik School Counselling 2024: ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एडमिशन काउंसलिंग (AISSAC)जल्द ही कक्षा 6 और 9 कक्षा में प्रवेश के लिए आयोजित सैनिक स्कूल काउंसलिंग 2024 के लिए पहली सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी करने वाला है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की और काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट - pesa.ncog.gov.in पर देख सकते हैं। बता दें, वेबसाइट अभी अंडर मेंटेनेंस हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद लिंक यहीं एक्टिव किया जाएगा।

आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए अलॉटेड स्कूल में अपनी स्वीकृति की पुष्टि करने की आखिरी तारीख 10 अप्रैल, 2024 सुबह 10 बजे से पहले है। हालांकि इसके लिए पहले डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट 15 अप्रैल, 2024 को सुबह 8 बजे से आयोजित किया जाएगा।

जारी टाइम टेबल के अनुसार, डॉक्यूटमेंट्स और फीस जमा करने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल निर्धारित की गई है। बता दें, रिजर्वेशन पॉलिसी के अनुसार, 67 प्रतिशत सीटें उनके होम स्टेट के उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं और 33 प्रतिशत सीटें अन्य राज्य के छात्रों के लिए रिजर्व हैं।

डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के दौरान छात्रों की मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट देनी होगी। इसके अलावा इनकम सर्टिफिकेट, कैटेगरी सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, AISSEE एडमिट कार्ड, AISSEE स्कोरकार्ड और स्टडी सर्टिफिकेट की जरूरत होगी।

इसी के साथ बता दें, सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए आने वाले छात्रों को अपने कम से कम दो पासपोर्ट साइज के फोटो, AISSEE स्कोर कार्ड 2024 और एडमिट कार्ड भी ले जाने की सलाह दी जाती है।

बता दें, सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध  इंग्लिश मीडियम रेजिंडेंटल  हैं, जो राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), भारतीय नौसेना अकादमी और अन्य प्रशिक्षण अकादमियों में अधिकारियों के रूप में शामिल होने के लिए कैडेटों को तैयार करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित किए गए हैं।

जानें- एडमिशन प्रोसेस के बारे में
सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने का पहला चरण ऑल इंडिया  सैनिक स्कूल एंट्रेंस परीक्षा (AISSEE) परीक्षा है। इस परीक्षा के लिए पहले आवेदन फॉर्म भरना होता है। छात्रों को सैनिक स्कूल में दाखिला AISSEE 2024 की मेरिट लिस्ट और प्राप्त रैंक के अनुसार ई-काउंसलिंग के आधार पर किया जाता है । रिजल्ट के बाद  ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन भी किया जाता है।