Haryana News

ICSE 10th Board 2023: आज से शुरू है परीक्षा, इस पेन से लिखें आंसर, पढ़ें दिशानिर्देश

 | 
ICSE 10th Board 2023: आज से शुरू है परीक्षा, इस पेन से लिखें आंसर, पढ़ें दिशानिर्देश

ICSE Board 2023: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं सोमवार, 27 फरवरी से शुरू होंगी। शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा अंग्रेजी के पेपर 1 से शुरू होगी। ये परीक्षा दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। ICSE कक्षा 10वीं की परीक्षा 29 मार्च को समाप्त होगी। आखिरी पेपर बायोलॉजी- साइंस- 3 का होगा।

वर्तमान में, इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा चल रही है। यह 13 फरवरी को शुरू हुई थी और 31 मार्च को एनवायरमेंटल साइंस परीक्षा के पेपर के साथ समाप्त होगी।

काउंसिल ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए कई गाइडलाइंस जारी की हैं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि आगे किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए परीक्षा के सभी दिनों में  CISCE  के दिशा-निर्देशों का पालन कर लें।

- सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से परीक्षा केंद्र के अंदर 5 मिनट पहले बैठना होगा।

- जब तक परीक्षा समाप्त नहीं होती, तब तक छात्रों को परीक्षा हॉल से जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

- छात्रों को प्राथमिक उत्तर पुस्तिका के टॉप शीट पर अपने सिग्नेचर करने होंगे।

- जब उत्तर पुस्तिका छात्रों को पास आ जाएं तो उन्हें सलाह दी जाती है, वह  उसमें दिए गए दिशा निर्देश पढ़ें।

- सभी उत्तर पुस्तिकाओं पर लिखने के लिए केवल काले या नीले बॉलपॉइंट पेन या फाउंटेन पेन का ही प्रयोग करें।

- छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ के दोनों ओर लिखें। उन्हें उत्तर पुस्तिका पर दाहिनी और बाईं ओर एक मार्जिन छोड़ना होगा।

- छात्रों को प्रत्येक उत्तर के प्रारंभ में बाईं ओर के मार्जिन पर प्रश्न संख्या स्पष्ट रूप से लिखने की सलाह दी जाती है। ताकि परीक्षा चेक करने में आसानी हो सके।