Haryana News

CCSU Exam 2024 : कॉलेजों ने नहीं दी पेपर स्थगित की सूचना, केंद्रों पर भटके छात्र

 | 
CCSU Exam 2024 : कॉलेजों ने नहीं दी पेपर स्थगित की सूचना, केंद्रों पर भटके छात्र

CCSU College Exam 2024: सही तरीके से एमए प्रथम वर्ष प्राइवेट के चार पेपर स्थगित होने के फैसले की सूचना नहीं देने से शुक्रवार को केंद्रों पर छात्र भटकते रहे। सुबह दस से एक बजे की पाली में छात्र पेपर देने पहुंच गए। दूरदराज से पहुंचे छात्रों को केंद्रों पर पहुंचने के बाद वापस लौटना पड़ा। अधिकांश केंद्रों पर 30 मार्च को जारी आदेश पांच अप्रैल को नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए गए। समय पर सूचना नहीं देने पर कुछ केंद्रों पर छात्रों ने विरोध जताया। विश्वविद्यालय के अनुसार एमए प्रथम वर्ष प्राइवेट मुख्य एवं बैक में अंग्रेजी, हिन्दी, राजनीति विज्ञान एवं समाजशास्त्र के चार पेपर बदलने की सूचना 30 मार्च को ही कॉलेजों को भेज दी गई थी। कॉलेजों को छात्रों को सूचित करने के निर्देश भी दिए गए थे। विश्वविद्यालय के अनुसार पांच अप्रैल के उक्त चार विषयों के पेपर अब नौ अप्रैल केा पूर्व निर्धारित पाली में होंगे। विश्वविद्यालय ने छात्रों से वेबसाइट के संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं।

पकड़े गए सात नकली, दो स्मार्ट वाच भी बरामद
शुक्रवार को केंद्रों पर विश्वविद्यालय की छापेमारी में सात छात्र-छात्राओं को नकल करते पकड़ा गया। चार टीमों द्वारा हुई जांच में एसएसवी हापुड़, श्री साईं महाविद्यालय, केडी कॉलेज मवाना, आईएन कॉलेज, भगवती कॉलेज में एक-एक और एसजीपीजी कॉलेज में दो छात्र नकल में पकड़े गए। नौ छात्रों ने प्रश्न पत्रों पर कूट संदेश लिखे थे। तीन छात्रों के पास स्मार्टवॉच और एक के पास मोबाइल मिला, लेकिन इनमें से किसी के पास भी नकल सामग्री नहीं थी। ऐसे में सभी को चेतावनी देते हुए छोड़ दिया गया। प्रो. शिवराज सिंह पुंडीर के निर्देशन में डॉ. विनय कुमार, डॉ. भूपेंद्र सिंह, डॉ. स्नेहवीर पुंडीर, डॉ. कविता अग्रवाल, डॉ. रेनू देवी, डॉ. शरद एवं डॉ. अजेंद्र शर्मा उक्त कार्रवाई में शामिल रहे। 
 
यूजी-पीजी की मुख्य परीक्षाएं 16 अप्रैल के बाद:
मेरठ-सहारनपुर मंडल में 19 और 26 अप्रैल को प्रस्तावित लोकसभा के दो चरणों के चुनाव के चलते चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय ने 16 अप्रैल के बाद की यूजी-पीजी प्राइवेट मुख्य परीक्षाओं की तिथियां बदल दी हैं। यूजी-पीजी के तीन दिन पहले और तीन दिन के बाद के सभी पेपर स्थगित करते हुए उनकी नई तिथि तय कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों से मुख्य परीक्षाओं के संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार ही केंद्रों पर शामिल होने के निर्देश दिए हैं। 16 अप्रैल तक की परीक्षाएं यथावत रहेंगी। विश्वविद्यालय की उक्त परीक्षाएं बुधवार से 79 केंद्रों पर शुरू हो गईं।