Haryana News

Vande Bharat: गोवा से मुंबई जाने वाले वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग हुई रद्द, जानें क्यों रेलवे ने लिया ऐसा फैसला?

 | 
Vande Bharat: गोवा से मुंबई जाने वाले वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग हुई रद्द, जानें क्यों रेलवे ने लिया ऐसा फैसला?

Vande Bharat Train: ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर मडगांव स्टेशन पर गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का समारोह रद्द कर दिया गया है. कोंकण रेलवे के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले थे, जबकि समारोह के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को मडगांव स्टेशन पर मौजूद रहना था. अधिकारियों ने कहा कि रेल मंत्री अब ओडिशा में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे और इस समारोह रद्द कर दिया गया है.

होगी 19वीं वंदे भारत ट्रेन
आपको बता दें यह देश की 19वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी जो गोवा के मडगांव और मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के बीच चलेगी, लेकिन अब इस कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला लिया गया है. इस ट्रेन को पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रवाना करवाने वाले थे. 

29 मई को 18वीं वंदे भारत को दिखाई थी हरी झंडी
इससे पहले पीएम मोदी ने 29 मई को असम की पहली और देश की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. पीएमओ ने कहा कि विश्व स्तरीय सुविधाओं और प्रौद्योगिकी सहित उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से लैस स्वदेश निर्मित ट्रेन दोनों राज्यों में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी.

क्यों रद्द हुआ वंदे भारत को झंडी दिखाने का प्रोग्राम
आपको बता दें ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के बेपटरी होने और एक मालगाड़ी के टकराने से जुड़े रेल हादसे में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 350 यात्री घायल हो गए थे, जिसके वजह से वंदे भारत वाले प्रोग्राम को आज कैंसिल कर दिया गया है.  

रेलवे अधिकारी ने दी जानकारी 
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे. उन्होंने कहा, ‘‘पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए.’’ उन्होंने बताया कि हादसा शाम को करीब सात बजे हुआ