Haryana News

एक या दो नहीं, बल्कि 11 तरह के हॉर्न देती है ट्रेन, जानें क्या है हर एक हॉर्न का खास मतलब

 | 
एक या दो नहीं, बल्कि 11 तरह के हॉर्न देती है ट्रेन, जानें क्या है हर एक हॉर्न का खास मतलब

Types and Meaning of Train Horns: आपने ट्रेन का हॉर्न तो सुना ही होगा. एक ट्रेन हॉर्न, जो एक शक्तिशाली एयर हॉर्न होता है, वो रेलवे गार्ड, कर्मचारियों और यात्रियों के लिए श्रव्य चेतावनी उपकरण (Audible Warning Device) के रूप में कार्य करता है. यह न सिर्फ ट्रेन के आने या जाने का संकेत देता है, बल्कि हर हॉर्न और उसकी अवधि के पीछे एक अलग मतलब होता है. खतरे के संकेत से लेकर पटरियां बदलने तक, हर स्थिति के लिए हॉर्न बजता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि भारतीय रेलवे द्वारा बजाए जाने वाले 11 तरह के हॉर्न और उनके मतलब क्या हैं.

1. एक छोटा हॉर्न - एक छोटा हॉर्न संकेत देता है कि अगली यात्रा के लिए सेट होने से पहले मोटरमैन ट्रेन को धोने और सफाई के लिए यार्ड में ले जाएगा.

2. दो छोटे हॉर्न - अगर मोटरमैन दो छोटे हॉर्न देता है, तो वह गार्ड से कह रहा है कि वह ट्रेन शुरू करने के लिए रेलवे सिग्नल को निर्देश दे.

3. तीन छोटे हॉर्न - तीन छोटे हॉर्न, जो बहुत कम देखने को मिलते हैं, इसका मतलब है कि मोटरमैन का मोटर पर से नियंत्रण खत्म हो गया है. यह गार्ड के लिए वैक्यूम ब्रेक को तुरंत खींचने का संकेत है.

4. चार छोटे हॉर्न - अगर कोई 'तकनीकी समस्या' है, तो मोटरमैन इसे दर्शाने के लिए चार छोटे हॉर्न दबा सकता है. इसका मतलब यह भी है कि ट्रेन आगे नहीं जाएगी.

5. निरंतर हॉर्न - यात्रियों को सतर्क करने के लिए एक निरंतर हॉर्न बजाया जाता है कि ट्रेन बिना रुके स्टेशनों से गुजरेगी.

6. एक लंबा हॉर्न और एक छोटा हॉर्न - यह हॉर्न मोटरमैन द्वारा इंजन शुरू करने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम को सेट करने के लिए गार्ड को संकेत देने के लिए होता है.

7. दो लंबे और दो छोटे हॉर्न - अगर मोटरमैन दो लंबे और दो छोटे हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब है कि वह गार्ड को इंजन पर नियंत्रण रखने का इशारा कर रहा है.

8. दो ठहराव के साथ दो हॉर्न - जब ट्रेन किसी रेलवे क्रॉसिंग से गुजरने वाली होती है, तो इस सिग्नल का उपयोग राहगीरों को उसी के बारे में सचेत करने के लिए किया जाता है.

9. दो लंबे और छोटे हॉर्न - मोटरमैन जब भी ट्रेन की पटरी बदलने वाला होता है तो यह हॉर्न बजाया जाता है.

10. दो छोटे और एक लंबा हॉर्न - यह हॉर्न दो संभावनाओं को इंगित करता है, जिसमें यह शामिल है कि या तो किसी यात्री ने चेन खींची है या गार्ड ने वैक्यूम ब्रेक खींचा है.

11. छ: बार शॉर्ट हॉर्न - यह एक सुखद संकेत नहीं है क्योंकि इसका मतलब है कि ट्रेन खतरनाक स्थिति में फंस गई है.