Haryana News

McDonald's के आइटम्स से अब टमाटर गायब, बढ़ती कीमतों के बीच लिया फैसला

 | 
McDonald's के आइटम्स से अब टमाटर गायब, बढ़ती कीमतों के बीच लिया फैसला

मैकडॉनल्ड्स (McDonalds) के बर्गर या दूसरे आइटम्स में अब आपको टमाटर नहीं मिलेगा। कंपनी की ओर से टमाटर की कीमतों में उछाल की वजह से यह फैसला लिया गया है। कंपनी ने कहा कि टमाटर की खराब क्वालिटी के कारण हम अपने आइटम्स में टमाटर देने में सक्षम नहीं हैं। सेबी रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार आदित्य साहा ने ट्वीट कर दावा किया कि दिल्ली में मैकडॉनल्ड्स ने एक नोटिस लगाया है जिसमें कहा गया है कि अब हम टमाटर नहीं खरीद सकते हैं।

रिकॉर्ड हाई पर टमाटर: बता दें कि पिछले कुछ महीनों के दौरान देश में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। बीते गुरुवार को टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमतें कोलकाता में सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलो रहीं, इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलो, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलो और मुंबई में 108 रुपये प्रति किलो रहीं।    

कहां सबसे महंगा: खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत गुरुवार को 95.58 रुपये प्रति किलो थी। आंकड़ों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में इसकी सबसे अधिक कीमत 162 रुपये प्रति किलो रही, जबकि राजस्थान के चुरू जिले में न्यूनतम दर 31 रुपये प्रति किलो थी। 

देश के अन्य प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें ऊंची रहीं। गुरुग्राम में टमाटर की खुदरा कीमत 140 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलो, वाराणसी में 107 रुपये प्रति किलो, हैदराबाद में 98 रुपये प्रति किलो और भोपाल में 90 रुपये किलो थी। बता दें कि आम तौर पर जुलाई-अगस्त के दौरान टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं। इसका कारण मानसून कर वजह से जल्दी खराब खराब होने वाली वस्तुओं की कटाई और परिवहन प्रभावित होता है।