Haryana News

PM Kisan की 13वीं किस्त आज इन किसानों के खाते में नहीं आएगी, इनमें कहीं आप तो नहीं?

 | 
PM Kisan की 13वीं किस्त आज इन किसानों के खाते में नहीं आएगी, इनमें कहीं आप तो नहीं?

PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 13वीं किस्त आज उन किसानों को नहीं मिलेगी, जिनकी ई-केवाईसी अभी तक कंपलीट नहीं हुई है। ऐसे लोग दिसंबर-मार्च की 2000 रुपये की किस्त से वंचित हो सकते हैं। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा आधार लिंकिंग, जमीन के कागजात की सिडिंग, डोर टू डोर वेरीफिकेशन भी नहीं हुआ है तो पीएम किसान की 13वीं लिस्ट का लटकना तय है। 

घट गए लाभार्थी
फर्जी लाभार्थियों पर केंद्र और राज्य सरकारों की नकेल की वजह से दो करोड़ से अधिक किसान पिछली किस्त से वंचित हो गए। अप्रैल-जुलाई यानी 11वीं किस्त 11.27 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पहुंची थी, लेकिन इसके बाद यह संख्या घटकर 8.99 करोड़ रह गई। पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक पीएम किसान की 12वीं किस्त या यूं कहें अगस्त-नवंबर की किस्त 89924639 किसानों के खातों में ही भेजी गई। जबकि इससे पहले चार किस्तों में से हर किस्त का लाभ 11 करोड़ से अधिक किसानों ने उठाया।

बता दें  केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने ऐलान किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा  के जन्मदिन पर पीएम किसान सम्मान निधि की दिसंबर-मार्च की किस्त जारी करेंगे।