Haryana News

गजब है महिलाओं के लिए मोदी सरकार की ये स्कीम, जमा पूंजी पर मिल रहा 7.50% का ब्याज; जानिए इसकी खासियत

 | 
गजब है महिलाओं के लिए मोदी सरकार की ये स्कीम, जमा पूंजी पर मिल रहा 7.50% का ब्याज; जानिए इसकी खासियत

अगर आप महिलाए हैं और अपनी जमा पूंजी को निवेश करके बेहतर मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। दरअसल, मोदी सरकार ने साल 2023 के बजट में ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट’ नाम की एक स्कीम शुरू की थी जिसमें अपनी जमा पूंजी निवेश करने पर महिलाओं को बेहतर रिटर्न मिलेगा। बता दें कि इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 2 साल का है और इसमें जमा पूंजी पर 7.50 पर्सेंट का कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। इस स्कीम को खास तौर पर महिलाओं की जरूरत के हिसाब से बनाया गया है। इसके अलावा, इस स्कीम के तहत आपको प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा भी मिलती है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

कैसे खुलवा सकते हैं खाता
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत किसी भी उम्र की महिला इस खाते को खुला सकती है। इस स्कीम के लिए सरकार ने कोई भी उम्र सीमा तय नहीं किया है। बता दें कि नाबालिक बच्ची भी इस स्कीम के तहत अपने माता-पिता की देखरेख में खाता खोल सकती है। हालांकि, जैसे ही लड़की की उम्र 18 साल होगी वैसे ही अकाउंट ऑटोमेटिक उसके नाम पर शिफ्ट हो जाएगा। अकाउंट खुलवाते समय आपको एक फॉर्म जमा करके KYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद आप 2 लाख रुपये तक अपने इस अकाउंट में जमा कर सकते हैं।


 

प्रीमेच्योर विड्रॉल पर इतना मिलेगा ब्याज
महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत ग्राहकों को 1 साल के बाद अपनी जमा पूंजी पर 40 पर्सेंट तक पैसे निकालने की छूट मिलती है। इसके अलावा, अगर किसी परिस्थिति में खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी इस पेज को क्लेम करके जमा पूंजी को निकाल सकता है। वहीं, अकाउंटहोल्डर अगर किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित है तो उस स्थिति में भी इस स्कीम में प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा मिलती है। अगर खाताधारक किसी भी कारण से समय से पहले अकाउंट को बंद करते हैं तो 7.50 पर्सेंट की बजाय उन्हें 5.50 पर्सेंट का ब्याज मिलेगा।