Haryana News

गजब की है पोस्ट ऑफिस की ये FD स्कीम, मिलता है 7.7% का ब्याज; साथ में ₹1.50 लाख तक टैक्स छूट, जानिए डिटेल्स

 | 
गजब की है पोस्ट ऑफिस की ये FD स्कीम, मिलता है 7.7% का ब्याज; साथ में ₹1.50 लाख तक टैक्स छूट, जानिए डिटेल्स

अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करके बंपर मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। दरअसल, कई बैंक अलग-अलग अवधि के लिए एफडी करने पर अपने ग्राहकों को गारंटीड रिटर्न देते हैं। इसके अलावा, कई ऐसी सरकारी स्कीम भी है जहां आपको एफडी करने पर बैंकों से भी ज्यादा ब्याज मिल जाता है। ऐसे ही एक स्कीम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जहां आपको बैंक एफडी से अधिक रिटर्न मिलता है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस के तहत चलाई जाती है इस वजह से इसमें निवेश का कोई रिस्क भी नहीं है। बता दें कि इस स्कीम में बेहतर रिटर्न के साथ आपको टैक्स में भी छूट मिलती है। आइए जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी खास बातों को विस्तार से।

कितना मिलता है ब्याज
बता दें कि पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम एफडी की तरह ही एक सेविंग सर्टिफिकेट है जिसमें 5 साल के लिए निवेश किया जाता है। मौजूदा समय में इस स्कीम पर ग्राहकों को 7.7 पर्सेंट का ब्याज मिल रहा है। जबकि इस अवधि के लिए एसबीआई 6.50 पर्सेंट, पंजाब नेशनल बैंक 6.50 पर्सेंट, बैंक आफ इंडिया 6.50 पर्सेंट, एचडीएफसी 7 पर्सेंट और आईसीआईसीआई बैंक 7 पर्सेंट का ब्याज दे रहे हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में ग्राहक मिनिमम 1,000 रुपये से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। बता दें कि इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो जाती है। जबकि ब्याज की कंपाउंडिंग सालाना आधार पर की जाती है। इस स्कीम के तहत बच्चों के नाम पर भी अकाउंट खोला जा सकता है।

टैक्स में कितना होता है फायदा
बता दें कि पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। इसके अलावा, इस स्कीम में निवेश के तहत मिलने वाले ब्याज पर कोई TDS नहीं काटा जाता है।