Haryana News

Petrol-Diesel Price Today: तेल कम्पनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल नये दाम, जानें- आपके शहर में क्या हैं ऑयल के रेट?

 | 
Petrol-Diesel Price Today: तेल कम्पनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल नये दाम, जानें- आपके शहर में क्या हैं ऑयल के रेट?
Petrol, Diesel Price Today: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली से लेकर मुंबई तक सभी शहरों में ऑयल के रेट्स स्थिर हैं.

बता दें, ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMCs) ऑयल के रेट्स का रीव्यू करने के बाद हर रोज पेट्रोल और डीजल के भाव तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के भावों को रीवाइज करती हैं, उसके बाद रेट जारी करती हैं.

दिल्ली, मुंबई में आज के लेटेस्ट रेट
दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर पर हैं. जबकि, एक लीटर डीजल के दाम 89.62 रुपये प्रति लीटर पर हैं.
कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के दाम 106.03 रुपये प्रति लीटर पर हैं. जबकि, एक लीटर डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.
मुंबई में आज पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर पर है. डीजल के भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बोले जा रहे हैं.
चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें 102.63 रुपये प्रति लीटर पर हैं. जबकि, डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर है.


एसएमएस (SMS) के जरिए पाएं पेट्रोल-डीजल के रेट
आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के रेट हर रोज एसएमएस (SMS) के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के लिए RSP डीलर कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और एचपीसीएल ( HPCL) के लिए HPPRICE डीलर कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर एसएमएस (SMS) भेज सकते हैं. बीपीसीएल (BPCL) के लिए RSP डीलर कोड लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं.

डॉलर के महंगा होने पर बढ़ जाते हैं क्रूड ऑयल के रेट
ग्लोबल मार्केट में क्रूड की कीमतें डॉलर की रेट से प्रभावित होती हैं. यदि डॉलर महंगा हो जाता है तो क्रूड के दाम बढ़ जाते हैं और इसे खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं. जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो जाता है. इसी आधार पर देश में हर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों का रीव्यू किया जाता है.

पेट्रोल पर लगता है 55 फीसदी से ज्यादा टैक्स
मार्केट में बिकने वाले पेट्रोल व डीजल के जितने पैसे आप देते हैं, उसका आधे से ज्यादा हिस्सा केंद्र सरकार और राज्यों के टैक्स के रूप में होता है. एक अनुमान के मुताबिक, पेट्रोल पर 55.5 फीसदी टैक्स और डीजल पर 47.3 फीसदी टैक्स लोगों से वसूला जाता है.

पेट्रोल पंप भी लेते हैं कमीशन
देश में पेट्रोल पंप डीलर भी पेट्रोल और डीजल पर हर लीटर के हिसाब से अपना कमीशन लेते हैं. इसकी कास्ट भी पेट्रोल और डीजल के रेट पर जुड़ती है, जिससे यह महंगा हो जाता है.