Haryana News

OPEC+ का कड़ा फैसला, तेल की कीमतों में लगी आग, 6% तक बढ़ा रेट

 | 
OPEC+ का कड़ा फैसला, तेल की कीमतों में लगी आग, 6% तक बढ़ा रेट

OPEC+ ने कच्चे तेल के प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया है। इस फैसले के बाद सोमवार की सुबह कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमतों में करीब 6 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है। ब्रेंट क्रूड 5.67 प्रतिशत की तेजी के साथ 84.42 बैरल पहुंच गया है। वहीं, वेस्ट टेक्सेस इंटरमीडिएट क्रूड ऑयल में 5.74 प्रतिशत की तेजी देखी गई है। कच्चे तेल की कीमतों में आई इस तेजी का असर भारतीय मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी देखने मिल सकता है।

सउदी अरब, इराक, यूएई, कुवैत और ओमन ने अगले महीने से प्रति दिन 1 मिलियन बैरल ऑयल के प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया है। इससे पहले पहले OPEC+ ने अक्टूबर में 2 मिलियन प्रति बैरल क्रूड ऑयल प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया था। OPEC+ का फैसला ऐसे समय आया है जब अमेरिका ने क्रूड ऑयल का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए कहा है। बता दें, रूस ने भी 5,00,000 बैरल प्रति दिन प्रोडक्शन में कटौती का फैसला किया है। 

फिर भड़क उठेगी महंगाई की आग 
रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनिया भर में कमरतोड़ महंगाई ने लोगों को परेशान कर दिया है। OPEC+ और रूस के ऑयल के प्रोडक्शन में कटौती के फैसले की वजह से एक बार फिर महंगाई दर बढ़ने की उम्मीदें बढ़ गई है। जिससे निपटना वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए आसान नहीं होगा।