Haryana News

1 साल में पैसा डबल, अब लड़ाकू विमान तेजस का इंजन बनाएगी कंपनी, निवेशक गदगद

 | 
1 साल में पैसा डबल, अब लड़ाकू विमान तेजस का इंजन बनाएगी कंपनी, निवेशक गदगद

बीते एक साल के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Ltd) ने शेयर बाजार में शानदार प्रदर्शन किया है। कंपनी के पोजीशनल निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर अमेरिका से आई है। इस डिफेंस कंपनी ने अमेरिकी कंपनी जीई एयरोस्पेस के साथ समझौता किया है। दोनों कंपनियां मिलकर फाइटर जेट तेजस MK II का इंजन बनाएगी। यह ऐलान पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका के पहले स्टेट विजिट के दौरान किया गया है। 

जीई एयरोस्पेस पिछले 4 दशक से भारत में काम कर रही है। कंपनी इंजन, सर्विसेज, इंजनियरिंग, मैन्युफैक्चरिंग और लोकल सोर्सिंग आदि का काम कर रही है। इस एग्रीमेंट के अनुसार जीई एयरोस्पेस मिलकर F414 इंजन का उत्पादन भारत में करेंगे। इस एग्रीमेंट से पहले जीई एयरोस्पेस ने कहा था कि वह 99 इंजन इंडियन एयर फोर्स के लिए बनाएंगे। यह LCA Mk2 प्रोग्राम का हिस्सा है। 

शुक्रवार को बीएसई में कंपनी के शेयर की कीमत 3.28 प्रतिशत की गिरावट के बाद 3640.20 रुपये के लेवल पर आकर बंद हुआ था। बीते एक महीने के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों में 21 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। वहीं, जिन निवेशकों ने HAL में एक महीने पहले दांव लगाया होगा उन्हें अबतक 43 प्रतिशत से अधिक का फायदा हो चुका होगा। 

बीते एक साल के दौरान कंपनी के शेयरों की कीमतों 100 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। बीएसई में कंपनी का 52 वीक हाई 3950 रुपये प्रति शेयर और 52 वीक लो 1718 रुपये प्रति शेयर है।