Haryana News

₹170 तक सस्ता टमाटर बेच रही है मोदी सरकार, जानें कहां से खरीद पाएंगे आम लोग

 | 
₹170 तक सस्ता टमाटर बेच रही है मोदी सरकार, जानें कहां से खरीद पाएंगे आम लोग

tomatoes price: केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर और कुछ अन्य क्षेत्रों में रविवार से टमाटर 80 रुपये किलोग्राम के भाव पर बेचने की घोषणा की है। टमाटर की ऊंची कीमतों से आम लोगों को राहत देने के लिए पहले सरकार इसकी बिक्री 90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर कर रही थी। सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन के जरिए रियायती 90 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। शुक्रवार को कुछ अन्य शहरों में सरकार ने रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी। बता दें, सरकार ने इस बार दिल्ली- एनसीआर के अलावा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आरा और मुज्जफ्फरपुर में सस्ते टमाटर बेचने का फैसला किया है। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ''सरकार के हस्तक्षेप के बाद टमाटर की थोक कीमतों में कमी आई है। सरकार ने देश में कई स्थानों पर 90 रुपये की रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी।'' बयान में कहा गया है कि देश में 500 से अधिक स्थानों से मिली सूचनाओं के आधार पर सरकार ने स्थिति का आकलन किया है। अब सरकार ने रविवार 16 जुलाई से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर की बिक्री करने का फैसला किया है। 

कहां से खरीद पाएंगे सस्ते टमाटर? 
नेशनल कॉपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और नेशनल एग्रीकल्चर कॉपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया केंद्र सरकार की तरफ से सस्ते टमाटर बेच रहे हैं। सरकार की तरफ से मोबाइल वैन के जरिए भी टमाटर बेचा जा रहा है। मूसलाधार बारिश की वजह से टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है। साथ ही सप्लाई चेन भी प्रभावित हुई है। जिस वजह से देश के कई शहरों में टमाटर का भाव 250 रुपये किलो तक पहुंच गया है। वहीं, सरकारी आंकड़ों की मानें तो देश में टमाटर की औसतन कीमत 117 रुपये के करीब है।


दिल्ली-एनसीआर में 18,000 किलो ग्राम टमाटर आम-लोगों को रियायती दरों पर बेचा गया है। यूनियन कंज्यूमर अफेयर सेक्रेटरी रोहित कुमार सिंह अपने ट्वीट में लिखते हैं कि हमारे प्रयासों का असर दिखाई दे रहा है। आजादपुर मंडी में टमाटर की होलसेल कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं, रिटेल प्राइस में कटौती दर्ज की गई है।