Haryana News

हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए मिला 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा का मेगा ऑर्डर, रिकॉर्ड पर पहुंचे कंपनी के शेयर

 | 
हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए मिला 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा का मेगा ऑर्डर, रिकॉर्ड पर पहुंचे कंपनी के शेयर

सिविल कंस्ट्रक्शन कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (Larsen and Toubro) के शेयर नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। कंपनी के शेयर शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 52 हफ्ते के नए हाई 2594.40 रुपये पर पहुंचे हैं। कंपनी के शेयरों में यह तेजी एक मेगा ऑर्डर मिलने के बाद आई है। लार्सन एंड टूब्रो को यह ऑर्डर नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) से मिला है। यह ऑर्डर मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए है। इस ऑर्डर की वैल्यू 7000 करोड़ रुपये से ज्यादा होने का अनुमान है। 

135.45 किलोमीटर का है यह कॉन्ट्रैक्ट
एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, कंपनी को नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन की तरफ से एक कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। यह कॉन्ट्रैक्ट MAHSR-C3 पैकेज के 135.45 किलोमीटर स्ट्रेच के लिए है, जो कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट का हिस्सा है। कॉन्ट्रैक्ट के तहत लार्सन एंड टूब्रो (Larsen and Toubro) को स्टेशंस, प्रमुख रिवर ब्रिज, डिपो, टनल, अर्थ स्ट्रक्चर, स्टेशंस बनाने हैं।

320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हाई स्पीड रेल
लार्सन एंड टूब्रो ने इस ऑर्डर की वैल्यू का खुलासा नहीं किया है। फाइलिंग में कहा गया है कि वह 7000 करोड़ रुपये से ऊपर के प्रोजेक्ट्स को मेगा ऑर्डर्स कैटेगरी में रखती है। 508 किलोमीटर लंबे मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट को MAHSR बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट भी कहा जाता है। इस प्रोजेक्ट के तहत 155.76 किलोमीटर स्ट्रेच महाराष्ट्र में, 4.3 किलोमीटर दादरा एंड नगर हवेली में और 348.04 किलोमीटर स्ट्रेच गुजरात में कवर होगा। रूट में 12 स्टेशंस होंगे। प्रोजेक्ट पूरा होने पर हाई स्पीड रेल 320 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ऑपरेट करेगी।