Haryana News

Indian Railways दे रहा हर महीने 80,000 रुपये कमाने का मौका, जानें क्या है सरकार का प्लान?

 | 
Indian Railways दे रहा हर महीने 80,000 रुपये कमाने का मौका, जानें क्या है सरकार का प्लान?

Business Idea: अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो अब आप रेलवे के साथ जुड़कर भी कमाई कर सकते हैं. रेलवे आपको हर महीने करीब 80,000 रुपये कमाने का मौका दे रहा है. इस बिजनेस के लिए आपको बस इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा. जिसके जरिए आप हर महीने घर बैठे हजारों रुपये कमा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. 

हर महीने होगी 80,000 तक की कमाई
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी रेलवे की एक सर्विस है. इसके माध्यम से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर अन्य कई सारी सुविधाएं मिलती हैं. अब आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इनकम कर पाएंगे. इसके लिए बस आपको टिकट एजेंट बनना होगा. इसके बदले आप महीने का 80 हजार रुपये तक कमा पाएंगे.

IRCTC Agent बनकर कर सकते हैं कमाई
जिस तरह रेलवे काउंटरों पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा. ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा. उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे. अगर आप आईआरसीटीसी के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन गए तो हर तरह के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसमें तत्काल, आरएसी (RAC) आदि शामिल हैं. टिकट बुक करने पर आईआरसीटीसी की ओर से एजेंट्स को अच्छा खासा कमीशन मिलता है. 

ऐसे होगी जबरदस्त कमाई
अगर आप एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन आईआरसीटीसी की ओर से मिलेगा. इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है.

कितनी देनी होगी फीस?
IRCTC का एजेंट बनने के लिए कुछ फीस भी देनी पड़ती है. एक साल के एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3999 रुपये फीस देनी होगी. अगर आप दो साल के लिए एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको 6999 रुपये देना होगा. इसके अलावा एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है.