Haryana News

India-US: चना-दाल-बादाम-सेब और अखरोट होगा सस्‍ता! सरकार के फैसले का इस द‍िन से द‍िखेगा असर​​​

 | 
India-US: चना-दाल-बादाम-सेब और अखरोट होगा सस्‍ता! सरकार के फैसले का इस द‍िन से द‍िखेगा असर​​​

Customs Duties: पीएम मोदी की हाल‍िया अमेर‍िका यात्रा के बाद देशवास‍ियों को रोजमर्रा के इस्‍तेमाल की कुछ चीजों पर राहत म‍िलने वाली है. नए समझौते के तहत भारत, अमेरिका से इम्‍पोर्ट होने वाले चना, दाल और सेब समेत आठ प्रोडक्‍ट से कस्‍टम ड्यूटी हटाएगा. भारत की तरफ से इन चीजों पर 2019 में कस्‍टम ड्यूटी लगाई गई थी जब अमेरिका ने इस्पात और एल्युमिनियम के कुछ उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था. सूत्रों की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई. प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देश व‍िश्‍व व्यापार संगठन (WTO) के छह विवादों को खत्म करने और अमेरिका के उत्पादों पर प्रतिशोध स्वरूप लगाए गए शुल्कों को हटाने पर सहमत हुए.

28 उत्पादों पर लगाई थी कस्‍टम ड्यूटी
अमेरिका ने साल 2018 में राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर इस्पात उत्पादों पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत और एल्युमिनियम के कुछ उत्पादों पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने का फैसला लिया था. इसके जवाब में भारत ने जून, 2019 में अमेरिका के 28 उत्पादों पर आयात शुल्क लगा दिया था. सूत्र ने बताया कि भारत की तरफ से अतिरिक्त शुल्कों को रद्द करने की अधिसूचना के बाद इन आठ अमेरिका में निर्मित उत्पादों पर शुल्क सबसे पसंदीदा देश (MFN) की वर्तमान दर पर वापस आ जाएगा. शुल्क 90 दिन में खत्म हो जाएंगे.

इन चीजों से हटाई कस्‍टम ड्यूटी
समझौते के तहत भारत चना (10 %), दाल (20 %), ताजा या सूखे बादाम (7 रुपये प्रति किलो), छिलके वाले बादाम (20 रुपये प्रति किलो), अखरोट (20 %), ताजा सेब (20 %), बोरिक एसिड (20 %) और चिकित्सकीय अभिकर्मक (20 %) से अतिरिक्त शुल्क हटा देगा. अमेरिका के सांसदों और उद्योग जगत ने शुल्क को हटाने के लिए भारत की घोषणा का स्वागत किया है. अमेरिका, भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. भारत सेब के लिए वाशिंगटन का दूसरा निर्यात बाजार है.

क्‍या होगा असर
भारत और अमेर‍िका के सीमा शुल्‍क हटाए जाने का फायदा देशवास‍ियों को म‍िलेगा. सरकार की इस पहल के बाद इन चीजों का आयात पहले से सस्‍ता हो जाएगा. आने वाले समय में इन चीजों के रेट में भी कमी आने की संभावना है. ज‍िसका फायदा खुदरा बाजार में देशवास‍ियों को सीधे तौर पर म‍िलेगा.