Haryana News

इनकम टैक्स भरने वालों को मिली बड़ी खुशखबरी, 31 जुलाई से पहले सरकार ने दे दी यह छुट

 | 
इनकम टैक्स भरने वालों को मिली बड़ी खुशखबरी, 31 जुलाई से पहले सरकार ने दे दी यह छुट
Income Tax Return Filing: इनकम टैक्स (Income Tax) भरने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जैसा कि सभी को पता है इस बार अपना आईटीआर फाइल (ITR File) करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 है. अभी भी आपके पास में आईटीआर (Income Tax Return) भरने के लिए 12 दिन का समय बचा है. अगर आपने सही समय पर टैक्स नहीं भरा तो आपको भारी पेनाल्टी देनी होगी, लेकिन उससे पहले इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Return) की तरफ से टैक्स (Tax) भरने वालों को बड़ी खुशखबरी दे दी है. 

3 करोड़ से ज्यादा भरे गए हैं ITR

आपको बता दें वित्त वर्ष 2022-23 में अर्जित आय के लिए अब तक तीन करोड़ से भी अधिक आयकर रिटर्न (ITR) जमा किए जा चुके हैं और इनमें से करीब 91 प्रतिशत रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित किए जा चुके हैं.


इनकम टैक्स विभाग ने किया ट्वीट
आयकर विभाग ने बुधवार को एक ट्वीट में यह जानकारी देते हुए कहा कि 18 जुलाई तक कुल 3.06 करोड़ आईटीआर जमा किए गए हैं. इनमें से 2.81 करोड़ रिटर्न का ई-सत्यापन किया जा चुका है जो कुल रिटर्न का 91 प्रतिशत से अधिक है.

पिछले साल की तुलना में पहले हासिल हुआ टारगेट
इसके साथ ही आयकर विभाग ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित किए जा चुके रिटर्न में से 1.50 करोड़ से भी अधिक रिटर्न प्रसंस्कृत किए जा चुके हैं. विभाग ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल तीन करोड़ आईटीआर जमा किए जाने का आंकड़ा सात दिन पहले ही हासिल किया जा चुका है.

31 जुलाई है आखिरी तारीख
वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आईटीआर जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है. आमतौर पर रिटर्न जमा करने की समयसीमा बढ़ाई जाती रही है लेकिन इस बार आयकर विभाग ने इसकी संभावना से इनकार किया है.


किन लोगों को नहीं भरना है टैक्स
न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम के तहत 7 लाख रुपये तक की आमदनी टैक्‍स फ्री है. इसी तरह यदि कोई ओल्‍ड टैक्स रिजीम को स‍िलेक्‍ट करता है तो 60 साल से कम उम्र वालों के ल‍िए यह छूट 2.5 लाख रुपये है और 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए ये छूट 3 लाख रुपये तक है.