Haryana News

देश के पहले प्राइवेट रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं, दिखने में फाइव स्टार होटल से नहीं है कम

 | 
देश के पहले प्राइवेट रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं, दिखने में फाइव स्टार होटल से नहीं है कम

Rani Kamlapati Railway Station: देश में सबसे ज्यादा तरक्की इंडियन रेलवे कर रहा है. यह विभाग तेजी से अपने  स्टेशनों का आधुनिकीकरण में लगा है और सेमी हाईस्पीड ट्रेनों का संचालन कर रहा है. वहीं, देश में पहला हाई टेक निजी (Private) रेलवे स्टेशन भी बन चुका है, जहां पर आपको वर्ल्ड क्लास फैसिलिटीज मिलेंगी.

देखने में यह रेलवे स्टेशन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है. आईआरडीसी (Indian Railways Development Corporation) के मुताबिक इस रेलवे स्टेशन को प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से इंटरनेशनल लेवल पर विकसित किया गया है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसा है देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन.

निजी कंपनी पर है जिम्मेदारी
साल 2021 में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इंडियन रेलवे ने इस स्टेशन के डेवलपमेंट की पूरी जिम्मेदारी बंसल ग्रुप को दी थी. स्टेशन बनाने के साथ ही अगले 8 वर्षों तक इसके रखरखाव और संचालन की जिम्मेदारी भी बंसल ग्रुप के पास ही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस स्टेशन की लीज 45 वर्षों के लिए है. 

इस रेलवे स्टेशन पर मिल रहीं ये सुविधाएं 
रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर आपको एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं मिलेंगी. जैसे आप फ्लाइट लेट होने पर एयरपोर्ट पर शॉपिंग कर सकते हैं. ऐसे ही इस स्टेशन पर आपको शॉपिंग स्टोर, रेस्तरां, केटरिंग शॉप भी मिलेंगी. इतना ही नहीं यहां महिला यात्रियों के लिए उनकी जरुरतों के मुताबिक अलग से सुविधाएं दी हैं.

आपात स्थिति में अंदर नहीं फंसेंगे पैसेंजर
इस स्टेशन पर एनर्जी के लिए सोलर पैनल भी लगाए गए हैं, जिससे मिलने वाली एनर्जी स्टेशन के कामों में इस्तेमाल में ली जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस स्टेशन को इस तरह तैयार किया गया है कि किसी भी इमरजेंसी में पैसेंजर्स को स्टेशन से 4 मिनट में ही बाहर निकाला जा सकेगा. इस तरह किसी भीआपात स्थिति में लोगों की जान नहीं जाएगी.