Haryana News

Aadhaar Card: बड़ा फैसला, वित्त मंत्रालय ने दी इजाजत, अब आधार के साथ कर पाएंगे ये काम

 | 
Aadhaar Card: बड़ा फैसला, वित्त मंत्रालय ने दी इजाजत, अब आधार के साथ कर पाएंगे ये काम

Aadhaar Card: लोगों के पास कई अहम दस्तावेज होते हैं. इन दस्तावेजों के जरिए लोगों के कई काम आसान हो जाते हैं. वहीं इन्हीं अहम दस्तावेजों में एक आधार कार्ड भी शामिल है. भारत में आधार कार्ड काफी अहम दस्तावेज है. कई सरकारी और गैर-सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड काफी जरूरी है. आधार कार्ड के जरिए लोगों का सत्यापन भी किया जा सकता है क्योंकि आधार कार्ड में कई तरह की जानकारियां शामिल होती हैं. ऐसे में अब आधार कार्ड को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. इसका असर देश के लोगों पर भी पड़ने वाला है. 

आधार कार्ड
दरअसल, वित्त मंत्रालय ने अमेजन पे (इंडिया) और हीरो फिनकॉर्प सहित 22 वित्तीय कंपनियों को ग्राहकों का आधार संख्या के जरिए सत्यापन करने की अनुमति दी है. मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि ये 22 कंपनियां अब अपने आधार नंबर का उपयोग करके ग्राहकों की पहचान और लाभार्थी मालिकों के विवरण को सत्यापित कर सकेंगी. ऐसे में आधार से सत्यापन की प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाएगी.


बैंकिंग क्षेत्र
बैंकिंग क्षेत्र में आधार के जरिए लोगों का सत्यापन किया जा सकता है. ऐसे में अब सरकार की ओर से भी अहम कदम उठाया है, जिससे आधार सत्यापन की प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी. इन 22 वित्तीय कंपनियों में गोदरेज फाइनेंस, अमेजन पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस, टाटा मोटर्स फाइनेंस सॉल्यूशन, आईआईएफएल फाइनेंस और महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड शामिल हैं.

आधार सत्यापन
नांगिया एंडरसन एलएलपी के पार्टनर संदीप झुनझुनवाला ने कहा कि बैंकिंग कंपनियां अब ग्राहकों का सत्यापन आधार प्रमाणीकरण के जरिए कर सकेंगी. उन्होंने कहा, ''22 वित्तीय संस्थानों की एक सूची अधिसूचित की है, जिन्हें ग्राहकों/लाभार्थियों की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करने की अनुमति है.'