Haryana News

Share Market: स्टॉक मार्केट में लगाना है पैसा, बजट से पहले इन बातो का रखे ध्यान, कही भारी ना पड़ जाए सौदा

 | 
Share Market: स्टॉक मार्केट में लगाना है पैसा, बजट से पहले इन बातो का रखे ध्यान, कही भारी ना पड़ जाए सौदा

Budget 2023: कुछ ही हफ्तों में देश का आम बजट पेश होने वाला है. ऐसे में पूरे देश को बजट 2023 का बेसब्री से इंतजार है. वहीं भारतीय शेयर बाजार को भी आने वाले बजट का इंतजार है. हालांकि बजट के पहले ही शेयर मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. नए साल के पहले कारोबारी हफ्ते में ही बाजार में भयंकर गिरावट देखने को मिली है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स में ही गिरावट देखी गई है. साथ ही कुछ सेक्टर में भी दबाव देखने को मिला है. ऐसे में बजट से पहले शेयर मार्केट में पैसा लगाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखें.

पैनिक न करें
बजट से पहले हो सकता है कि बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहे. ऐसे में किसी भी तरह का पैनिक घाटा पहुंचा सकता है. ऐसे में पैनिक की स्थिति से बचें और गलत फैसला न लें. गलत फैसला लेकर अगर कोई स्टॉक बेचते हैं तो नुकसान काफी ज्यादा हो सकता है.

तिमाही नतीजों पर नजर
जनवरी के महीने में कई कंपनियां अपने अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के नतीजे जारी करेंगी. ऐसे में लोगों को उन कंपनियों को नतीजों पर नजर बनाए रखनी चाहिए. अगर किसी कंपनी के नतीजे खराब आए हैं या फिर बेहतर आए हैं तो उस हिसाब से ही बजट से पहले कंपनी को लेकर फैसला लेना चाहिए. इससे काफी फायदा भी हो सकता है.

पोर्टफोलियो तैयार करें
हो सकता है कि बजट में सरकार की ओर से कई अहम घोषनाएं अलग-अलग सेक्टर के हित के लिए की जाए. ऐसे में पहले ही अलग-अलग सेक्टर से पोर्टफोलियो तैयार किया जा सकता है, ताकी बजट में उनमें से किसी सेक्टर को लेकर कोई अहम घोषणा की जाए तो उसका फायदा आपको मिल सके.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)