Haryana News

12 करोड़ किसान से केंद्रीय कर्मचारी तक... गुड न्यूज लेकर आएगा जनवरी का महीना

 | 
12 करोड़ किसान से केंद्रीय कर्मचारी तक... गुड न्यूज लेकर आएगा जनवरी का महीना

नए साल के आगाज में अब कुछ घंटे बचे हैं। इस नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में किसानों से लेकर केंद्रीय कर्मचारियों तक को गुड न्यूज मिलने वाली है। किसानों को पीएम सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार है तो वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है। आइए डिटेल में समझते हैं।


13वीं किस्त का खत्म होगा इंतजार: देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है। सरकार जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में ही पीएम-किसान की 13वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जनवरी, 2022 को पीएम-किसान योजना की 10वीं किस्त जारी की थी। बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत हर साल पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। यह रकम 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। 

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए मिलने वाला है। आमतौर पर इसका ऐलान मार्च में होता है लेकिन भत्ते का कैल्कुलेशन जनवरी से ही होने लगता है, जो केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के रूप में मिलता है। जनवरी से जून छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की दर से बढ़ोतरी हो सकती है। 


आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 38 फीसदी की दर महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है। इस लिहाज से देखें तो नए साल की पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 42 फीसदी तक हो सकता है।