Haryana News

18 इंच का मॉनिटर, कॉकटेल टेबल...Vistara ने क‍िया B787-9 ड्रीमलाइनर प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान, कैसे है अलग

 | 
18 इंच का मॉनिटर, कॉकटेल टेबल...Vistara ने क‍िया B787-9 ड्रीमलाइनर प्‍लेन बढ़ाने का ऐलान, कैसे है अलग

Vistara Crisis: व‍िस्‍तारा एयरलाइन में पायलटों के छुट्टी पर जाने के बाद 100 से ज्‍यादा फ्लाइट रद्द होने से यात्र‍ियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. व‍िस्‍तारा की तरफ से स्‍थ‍ित‍ियां जल्‍द सामान्‍य होने की उम्‍मीद जताई गई है. इसके ल‍िए एयरलाइन की तरफ से कई बदलाव क‍िये गए हैं. एयरलाइन ने यात्र‍ियों को हुई परेशानी के ल‍िए क्षमा मांगी है. व‍िस्‍तारा की तरफ से ऑफ‍िश‍ियल एक्‍स अकाउंट से क‍िये गए पोस्‍ट में बताया गया क‍ि परिचालन कारणों से हमारी तरफ से रद्द होने वाली और देरी से चलने वाली फ्लाइट में तेजी से इजाफा हुआ है. एयरलाइन के पास इन परिस्थितियों से निपटने के लिए सीमित गुंजाइश थी.

रद्द हुई फ्लाइट का पैसा र‍िफंड क‍िया जा रहा
एयरलाइन ने बताया क‍ि समस्या का तेजी से हल निकाला जा रहा है. इसके तहत कुछ समय के ल‍िए उड़ानों की संख्या कम कर दी गई है. साथ ही, कुछ चुनिंदा डोमेस्‍ट‍िक रूट पर बड़े विमान B787-9 DreamlinerTM और A321neo को तैनात किया गया है. इन व‍िमानों का संचालन शुरू करने से ज्‍यादा यात्रियों को एडजस्‍ट क‍िया जा सकेगा. इसके अलावा प्रभाव‍ित यात्रियों से संपर्क करके उनका र‍िटर्न प्रोसेस क‍िया जा रहा है. व‍िस्‍तारा ने बताया क‍ि प‍िछले दो द‍िन में स्‍थ‍ित‍ि में सुधार हुआ है. इस हफ्ते के आख‍िर तक एयरलाइन का पर‍िचालन सामान्‍य होने की उम्मीद है. आइए जानते हैं B787-9 DreamlinerTM के बारे में व‍िस्‍तार से-

नॉर्मल व‍िमान से कैसे अलग?
787-9 ड्रीमलाइनर (B787-9 Dreamliner) व‍िमान बोइंग 787 ड्रीमलाइनर फैम‍िली का एडवांस्‍ड व‍िमान है. इसका साइज बड़ा है और यह कमर्श‍ियल जेट प्‍लेट है. इसे बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन्स की तरफ से तैयार क‍िया गया है. ड्रीमलाइनर 787-9 को पहली बार 2013 में उड़ाया गया था. व‍िस्‍तारा में इसे मार्च 2020 में शाम‍िल क‍िया गया. 787-8 ड्रीमलाइनर के मुकाबले यह 20 फीट (6.1 मीटर) लंबा है. इसमें नॉर्मल प्‍लेन से 40 यात्री ज्‍यादा सफर कर सकते हैं. इसका इंजन हाईटेक होने के साथ ही इंटीर‍ियर भी शानदार है. बड़ी खिड़कियों के साथ ही बड़ी और आरामदायक सीटें दी गई हैं.


एंटरटेनमेंट के ल‍िए 18 इंच का मॉनिटर
787-9 ड्रीमलाइनर में इकोनॉमी क्लास की सीटों पर मनोरंजन के लिए 12 इंच की सीट बैक स्क्रीन, 31 इंच की सीट पिच और नेक सपोर्ट के ल‍िए स‍िक्‍स वे हेडरेस्ट (Six Way Headrest) है. व‍िस्‍तारा की तरफ से इन प्‍लेन को इंटरनेशनल रूट पर चलाया जाता है. लेक‍िन अब स‍िचुएशन नॉर्मल करने के ल‍िए डोमेस्‍ट‍िक रूट पर भी उड़ाया जाएगा. 2020 में यह पहला ऐसा प्‍लेन था ज‍िसमें उड़ान के दौरान यात्र‍ियों को वाईफाई सर्व‍िस म‍िलती थी. इस प्‍लेन की ब‍िजनेस क्‍लास की 30 सीटों को जरूरत पड़ने पर फ्लैट क‍िया जा सकता है. ब‍िजनेस क्‍लॉस की इन सीटों पर एंटरटेनमेंट के ल‍िए 18 इंच का मॉनिटर द‍िया गया है.